राजस्थान में मंदिर, मठ, संत, पुजारी संकट में

राजस्थान में मंदिर, मठ, संत, पुजारी संकट में

राजस्थान में मंदिर, मठ, संत, पुजारी संकट मेंराजस्थान में मंदिर, मठ, संत, पुजारी संकट में

अखिल भारतीय संत समिति राजस्थान के अध्यक्ष स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज एवं धर्माचार्यों की ओर से राज्यपाल कलराज मिश्र को शासन प्रशासन द्वारा मंदिरों के पुजारियों एवं संतों को नोटिस जारी करने को लेकर ज्ञापन सौंपा गया। स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्य जी महाराज ने कहा कि कुछ वर्षों से चार दीवारी क्षेत्र (परकोटे) से हिन्दू पलायन कर रहे हैं। यहां कई हिन्दू मंदिरों, मठों व आश्रमों को खंडित कर मूर्तियों को तोड़ दिया गया है। मंदिरों व बगीचियों को कचराघर बना दिया गया है और कई स्थानों पर पुजारियों की हत्या भी कर दी गई।

अखिल भारतीय संत समिति निरंतर ऐसे स्थानों को खोजने और स्थानीय प्रशासन को उनकी स्थिति से अवगत कराने का कार्य कर रही है।

समिति ऐसा न करे इसके लिए प्रशासन के द्वारा मंदिरों के पुजारियों व संतों को नोटिस दिए जा रहे हैं। स्थिति यह है कि वे आश्रम या धाम से निकलते हैं, पुलिस पीछे लग जाती है।जहां जाते हैं पुलिस वहॉं पहुंच जाती है। शहर परकोटे में प्रवेश करते हैं, पुलिस वाले वहां रोक देते हैं। कुछ दिनों से यह निरंतर चल रहा है। पुलिस प्रशासन पुजारियों एवं संतों को प्रताड़ित कर रहा है।

उन्होंने कहा कि परकोटे में 100 से अधिक स्थान ऐसे हैं, जिन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। अब वे दयनीय स्थिति में हैं।

बालमुकुंदाचार्य जी ने कहा हम केवल इतना चाहते हैं कि शासन प्रशासन हमारा सहयोग करे। इन मंदिरों को सुरक्षित करने के लिए हमारी सहायता करे। परंतु प्रशासन हमें ही नोटिस देकर इस प्रकार के सभी प्रकरणों को दबाना चाह रहा है।

वहीं दूसरी ओर शाहपुरा जिले में दो मंदिरों में चोरी की घटनाएं सामने आई हैं। शनिवार को तहनालगेट पर स्थित नगर की शक्तिपीठ बिजासन माता मंदिर में दर्शनार्थी सुबह दर्शन करने पहुंचे, तो निज मंदिर व परिसर के एक कमरे का ताला टूटा हुआ तथा सामान बिखरा हुआ मिला। पुजारी नंदलाल कहार व हीरालाल गुर्जर की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची। पुलिस अभी घटनास्थल की जानकारी कर ही रही थी कि तहनालगेट पर स्थित रामदेव मंदिर के भी ताले टूटे देख पुजारी राकेश बैरवा ने पुलिस के पास जाकर रिपोर्ट करवाई। पुलिस ने दोनों मंदिरों में हुई चोरी की घटना की जानकारी ली है।

दोनों पुजारियों के अनुसार बिजासन माता मंदिर व रामदेव मन्दिर से चांदी के मुकुट व चांदी के छत्र चोरी होना बताया गया है। उपस्थित श्रद्धालुओं के अनुसार नशेड़ियों ने इन खुले परिसर वाले मन्दिरों को नशे का अड्डा बना रखा है। रात्रि में शराबी 12 बजे तक उत्पात मचाते हुए मंदिर परिसर में रात बिताने वाले लोगों व उनके परिजनों को परेशान करते हैं।

इसी क्षेत्र तहनालगेट में स्थित तेजाजी के मंदिर, गोगाकुई बालाजी मंदिर, तालाब की बगीची हनुमान मंदिर में गत 3 माह के अंदर चोरी की वारदातें हुई हैं। अभी तक इन चोरों का पुलिस पता नहीं लगा पाई है। एक ही क्षेत्र के धार्मिक स्थलों पर चोरी की यह पांचवीं घटना है।

एक माह पूर्व टोंक जिले के डिग्गी में स्थित भूरिया महादेव मंदिर आश्रम के संत सियाराम दास बाबा की रात के समय निर्दयतापूर्वक हत्या कर दी गई थी। इसी प्रकार करौली जिले के उपखंड मुख्यालय सपोटरा में असामाजिक तत्वों ने उपखंड कार्यालय के ऊपर पहाड़ पर स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर की मूर्तियां और सती माता की मूर्तियों को खंडित किया था।

पूरे राजस्थान में इस प्रकार मंदिरों व संतों के विरुद्ध एक शृंखला चल रही है, आवश्यक रूप से इस पर कार्यवाही की जानी चाहिए।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *