सालासर से शुरू हुई शौर्य जागरण यात्रा आज चूरू पहुंची

सालासर से शुरू हुई शौर्य जागरण यात्रा आज चूरू पहुंची

सालासर से शुरू हुई शौर्य जागरण यात्रा आज चूरू पहुंचीसालासर से शुरू हुई शौर्य जागरण यात्रा आज चूरू पहुंची

विश्व हिन्दू परिषद की युवा इकाई बजरंग दल की ओर से पूरे देश में दस दिवसीय शौर्य जागरण यात्रा निकाली जा रही है। जयपुर प्रांत में यात्रा का शुभारंभ सिद्धपीठ सालासर बालाजी धाम से पूज्य संतों द्वारा किया गया। 15 सितंबर को सालासर में महादेव मंदिर प्रांगण में विशाल धर्मसभा का आयोजन किया गया। संतों द्वारा पूजा अर्चना के बाद यह शोभा यात्रा आज (16 सितंबर) सालासर बालाजी से रवाना हुई और रतनगढ़, सरदारशहर होते हुए चूरू पहुंची, जहां रात्रि विश्राम होगा। 17 सितम्बर को यात्रा चूरू से झुंझुनू, चिड़ावा, उदयपुरवाटी होते हुए सीकर में प्रवेश करेगी। पिपराली चौराहे पर 17 सितंबर शाम पांच बजे यात्रा का स्वागत किया जाएगा। विभिन्न जिलों में होते हुए यात्रा, 20 सितम्बर को भरतपुर से सैंपऊ में प्रवेश करेगी तथा सैंपऊ से बाड़ी होकर देर शाम तक सरमथुरा पहुंचेगी व सरमथुरा में रात्रि विश्राम के बाद, 21 सितम्बर को करौली के लिए प्रस्थान करेगी। करौली से हिंडौन, बयाना व प्रदेश के सभी जिलों में होते हुए यात्रा 24 सितंबर को जयपुर पहुंचेगी।

जयपुर में 25 सितम्बर को यात्रा के समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। जानकारी के अनुसार विश्व हिन्दू परिषद स्थापना के षष्ठी पूर्ति वर्ष व अयोध्या में भव्य राम मंदिर की संकल्पना के पूर्ण होने तथा देश में सनातन संस्कृति पर होने वाले आक्रमण, रिलीजियस कन्वर्जन, लव जिहाद सहित कई प्रकरणों के कारण विश्व हिन्दू परिषद ने शौर्य जागरण यात्रा प्रारम्भ करने का आह्वान किया है। बजरंग दल की ओर से निकाली जा रही यह यात्रा देश के प्रत्येक जिले में पहुंचेगी।

इन शौर्य जागरण यात्राओं को निकालने का निर्णय छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 25 जून को आयोजित विश्व हिन्दू परिषद की राष्ट्रीय बैठक में लिया गया था। बैठक में हिन्दू परिवार व्यवस्था पर प्रहार, लव जिहाद और रिलीजियस कन्वर्जन की बढ़ती घटनाओं पर चिंता व्यक्त की गई थी।  तभी निर्णय लिया गया कि बजरंग दल देश भर में खण्ड स्तर पर यात्रा निकालेगा और देशभर के युवाओं को विश्व हिन्दू परिषद से जोड़ा जाएगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *