संघ के सभी प्रशिक्षण वर्ग स्‍थगित, जून तक देश में नहीं होगा कोई सामूहिक कार्यक्रम

जयपुर। कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने में प्रशासन एवं समाज का सहयोग कर रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने जून तक अपने सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए हैं। इस दौरान किसी भी तरह का सामूहिक कार्यक्रम नहीं होगा। संघ पर लगे प्रतिबंध के समय को छोड़ दिया जाए तो यह पहली बार है जब राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ ने पूरे देश में चलने वाले अपने तीनों तरह के प्रशिक्षण शिविरों को स्थगित कर दिया है। 20 दिनों तक चलने वाले प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के शिविरों में चयनित स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया जाता है।
सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि अभी अधिकतर स्वयंसेवक पूरे देश में राहत कार्य चलाने में लगे हैं। आगे कैसी परिस्थिति बनेगी, यह कहा नहीं जा सकता है। इसलिए इस बार प्रशिक्षण शिविर, योजना बैठक सहित सभी कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। आगे जैसी स्थिति रहेगी, उसके हिसाब से निर्णय लिया जाएगा।
संघ ने पहली बार अपने प्रशिक्षण वर्ग को स्थगित किया है। कोरोना वायरस के कारण संघ में जून तक कोई सामूहिक कार्यक्रम नहीं होंगे। यहां बता दें कि प्रत्‍येक वर्ष देश के सभी राज्यों में 20 दिनों के लिए चयनित स्वयंसेवकों का प्रथम एवं द्वितीय वर्ष का प्रशिक्षण होता है। इसमें सभी स्‍वयंसेवक कड़ी मेहनत करते हैं। तृतीय वर्ष का प्रशिक्षण नागपुर में होता है। यहां पूरे देश से द्वितीय वर्ष के प्रशिक्षित स्वयंसेवक भाग लेते हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *