संघ के स्वयंसेवक श्रमिकों की सेवा में राजमार्गों पर

संघ के स्वयंसेवक जिलों से राज्यों की राजधानियों की तरफ व राजधानी से राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने वाले हाईवे पर विभाग प्रचारकों के नेतृत्व में योजना बनाकर प्रवासी श्रमिकों की सेवा में कटिबद्ध हैं।

श्रमिकों को आग्रह पूर्वक रोक कर उनके लिए विश्राम स्थल बनवाना, पीने के ठंडे पानी, चाय व भोजन की व्यवस्था के साथ उनके लिए जूते चप्पल व दवाई के साथ जो भी आवश्यकता है उसकी पूर्ति में लगे हैं।

स्वयंसेवक यह कार्य जयपुर -अजमेर रोड , जयपुर-टोंक रोड, जयपुर से दिल्ली रोड और जयपुर से आगरा रोड पर चाकसू, परागपुरा, अचरोल, दौसा, महुआ सिकंदरा, मानपुर, भरतपुर व जयपुर तक सभी स्थानों की शाखाओं के माध्यम से कर रहे हैं। ग्वालियर जा रहे श्रमिकों को महुआ के पास सेवा राहत कार्य पहुंचाए जा रहे हैं, बालाजी मोड़ के पास मानपुर के स्वयंसेवक राजेन्द्र सोनी के नेतृत्व में टोली बनाकर ट्रकों में बैठे मजदूरों को भोजन व पानी पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।

विशेष भोजन
अलवर के विभाग प्रचारक मुकेश कुमार ने बताया लॉर्ड्स विश्वविद्यालय में ठहरे 266 श्रमिकों की भोजन व्यवस्था नहीं थी। लेकिन जैसे ही स्वयंसेवकों को पता चला उन्होंने तुरंत  व्यवस्था की और सभी को मनुहार पूर्वक सब्जी, पूड़ी, रायते व मिष्ठान का भोजन कराया। अचरोल के चिपाली मोड़ पर भी भोजन पैकेट दिए गए।

पदवेश सेवा
सांगानेर विभाग प्रचारक विनायकराव के नेतृत्व में झारखंड जा रहे श्रमिकों को चाकसू में पदवेश पहनाकर श्रमिकों का आशीर्वाद लिया गया इस दृश्य को देखकर एक महिला श्रमिक बहुत भावुक हो गई। उन्होंने कहा कि राजस्थान में इतनी आवभगत, इतना प्रेम है।

प्रागपुरा में श्रमिकों के लिए विश्राम स्थल भी

नेशनल हाईवे 8 पर जा रहे श्रमिकों के एक जत्थे से स्वयंसेवकों ने बात की तो पता चला उन्हें रजिस्ट्रेशन कराये आज 15 -20 दिन हो गये, प्रशासन से बुलावा नहीं आया, वे अब रुकना नही चाहते इसलिए पैदल ही चल दिए। ऐसे लोगों को तीन दिन पहले प्रागपुरा विद्यालय में संघ व सेवा भारती ने उनको समझाकर रोका, आज तक वहीं रुके हैं, 20 मई को जाएंगे। उनको ठहराने के साथ ही 15 मई से 300 से अधिक श्रमिकों के भोजन का प्रबन्ध भी किया जा रहा है।

NH 8 पर पैदल व साइकिल से जा रहे श्रमसाधकों को भोजन के पैकेट दिये गये।
तीन मजदूर उदयपुर से पैदल आये थे, मुजफ्फरनगर जा रहे थे। उदयपुर सब्जी मण्डी में काम‌ करते थे। दिन भर चलकर जब यहाँ पहुँचे थकान मिटायी, बैठकर प्रसन्नता पूर्वक भोजन किया, पानी पिया और बोले एक पैकेट और दे दो। उनको स्वयंसेवकों ने तीन भोजन पैकेट और देकर विदा किया।

गाँव पहुंचाने की व्यवस्था
महेश नगर, मालवीय भाग के स्वयंसेवकों द्वारा रिद्धि सिद्धि, गोपालपुरा-जयपुर चौराहे पर प्रवासी श्रमिकों को प्रशासन से समन्वय कर बस की व्यवस्था करके उनके गाँव पहुँचाने की व्यवस्था की जा रही है। पिछले पाँच दिनों से निरंतर पैदल जाने वाले श्रमिकों को मूंगफली के पैकेट, अल्पाहार, भोजन, सूखा आटा व मिर्च प्याज की व्यवस्था में स्वयंसेवकों के द्वारा पहल पर समाज के लोग भी हाथ बंटा रहे हैं। प्रवासी श्रमिकों को भोजन पैकेट, अल्पाहार, पेयजल, शरबत वितरण, पदवेष व विश्राम आदि की व्यवस्था में स्वयंसेवक पूर्ण सावधानी के साथ सैनिटाइज़र का प्रयोग करते हुए सेवा कार्य कर रहे हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *