हिन्डौन : संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापन

हिन्डौन : संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापन
हिन्डौन : संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापनहिन्डौन : संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापन
हिन्डौन, 10  जून। हिन्डौन में आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय परिसर में चल रहे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष (सामान्य) का शुक्रवार को समापन हुआ। इस अवसर पर संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन ने कहा कि समाज जब संगठित होता है तो उसका परिणाम दिखता है। संघ ने हिन्दू समाज को संगठित किया है। उसका परिणाम है राम मंदिर बन रहा है। धारा 370 हटी है। हिन्दू एक शक्ति है। लेकिन अभी भी समाज में व्याप्त जातिगत भेदभाव दूर करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि देश के समक्ष जो चुनौतियां हैं, उनका निवारण समाज जागरण से ही संभव है। एकरस समाज बनाने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने दंड युद्ध, नियुद्ध, यष्टि, योग और संचलन का प्रदर्शन किया। घोष की थाप के साथ दंड योग का भी प्रदर्शन किया गया। समारोप कार्यक्रम में हिन्डौन और आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में महिलाएं और पुरुष सम्मिलित हुए। मुख्य अतिथि समाजसेवी हरिमोहन बरनाला ने वर्ग के समरस वातावरण पर प्रसन्नता व्यक्त की।
वर्ग कार्यवाह गेंदालाल ने बताया कि 252 शिक्षार्थियों ने 20 दिन तक विद्यालय परिसर में रहकर यह प्रशिक्षण पूर्ण किया है। इस दौरान वे मोबाइल से दूर रहकर राष्ट्रीय विचार के शिक्षण में लीन रहे। वर्ग में तीन दिवस तक सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत इसी परिसर में स्वयंसेवकों के साथ रहे। वहीं 20 दिनों में 7 हजार 200 परिवारों से वर्ग में भोजन का सहयोग प्राप्त हुआ। जिला संघचालक बनवारी लाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।
हिन्डौन : संघ के 20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग का समापन
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *