भारतीय दर्शन में स्त्री सदैव सम्माननीय रही है- डॉ. मंजू

भारतीय दर्शन में स्त्री सदैव सम्माननीय रही है- डॉ. मंजू

भारतीय दर्शन में स्त्री सदैव सम्माननीय रही है- डॉ. मंजूभारतीय दर्शन में स्त्री सदैव सम्माननीय रही है- डॉ. मंजू

सीकर, 7 अगस्त। सीकर के जैन भवन सभागार में रविवार को महिलाओं के महासम्मेलन संवर्धिनी का आयोजन हुआ। श्री केशव संस्कृति प्रन्यास, सीकर द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में रतनगढ़, सरदारशहर, श्रीमाधोपुर, सुजानगढ़, पलसाना, बीदासर, इत्यादि क्षेत्रों की 1700 से भी अधिक महिलाओं ने भाग लिया‌। जयपुर प्रांत में विभाग स्तर पर ऐसे और सम्मेलन होने हैं। सीकर में आयोजित यह सम्मेलन पहला था।

सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि इंदिरा शर्मा (सांख्यिकी विभाग जिला कलेक्ट्रेट), मुख्य वक्ता डॉ. मंजू शर्मा (रिटायर्ड प्रोफेसर, राज. विवि) एवं प्रमिला शर्मा (क्षेत्र संयोजिकासमन्वय) ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम कुल तीन सत्रों में विभाजित था। उद्घाटन सत्र की प्रस्तावना प्रमिला शर्मा ने रखी। उन्होंने संवर्धिनी को विशाल वट वृक्ष की संज्ञा देते हुए सीकर प्रांत को सर्वप्रथम यह सम्मेलन आयोजित करने के लिए बधाई दी। मुख्य वक्ता डॉ. मंजू शर्मा ने कहा कि भारतीय दर्शन में स्त्री सदैव सम्माननीय रही है। आज हमें उसे पुनर्स्थापित करना है।

द्वितीय सत्र चर्चा सत्र था, जिसमें नर्बदा इंदौरिया एवं संपत्ति मिश्रा ने स्थानीय स्तर पर महिलाओं और बालिकाओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर सम्मेलन में आयी महिलाओं द्वारा  पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दिए‌। एक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें स्वतंत्रता और स्वछंदता के बीच का अंतर समझना होगा।

समापन सत्र की मुख्य अतिथि डॉ. प्रियंका मिश्रा (प्रोफेसर, मेडिकल कॉलेज) एवं मुख्य वक्ता रेणु पाठक रहीं। रेणु पाठक ने कहा कि महिलाओं की शिक्षा और स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। डॉ. प्रियंका मिश्रा ने कहा कि महिलाएं घर की धुरी होती हैं। वे शिक्षित तो परिवार शिक्षित, वे स्वस्थ तो पूरे घर की देखभाल व्यवस्थित तरीके से हो पाती है।

संवर्धिनी महासम्मेलन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां भी हुईं। आकांक्षा जांगिड़ और नंदिनी माथुर ने अपनी स्वर लहरियों से समा बांध दिया। भारतीय पब्लिक स्कूल की बच्चियों ने ‘नारी तुम योद्धा हो’ पर शानदार नृत्य प्रस्तुति दी। सान्याश्री जोशी ने भंवई नृत्य प्रस्तुत किया।

संचालन समिति की महिलाओं समेत अनेकानेक समाज और संगठनों की जागरूक महिलाओं ने सम्मेलन में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

सीकर के जैन भवन सभागार में रविवार को महिलाओं के महासम्मेलन संवर्धिनी का आयोजन हुआ।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *