स्वयंसेवक कर रहे अनथक अविरत सेवा

पाथेयकण डेस्क, जयपुर। वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते अडिग आत्मविश्वास व उत्साह से भरपूर संघ के स्वयंसेवकों द्वारा प्रतिदिन अनथक सेवा कार्य चलाए जा रहे हैं। इस समय वे समाज की हर आवश्यकता की पूर्ति करने का प्रयास कर रहे हैं।

पिछले 5 दिनों के सेवा कार्यों की जानकारी देते हुए महानगर प्रचार प्रमुख अशोक शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर महानगर के 13 स्वयंसेवक प्रशासन को सहयोग के रूप में 108 एंबुलेंस सेवा में कॉल अटेंड करने के लिए कॉल सेंटर 108 पर ड्यूटी कर रहे हैं।

अक्षय पात्र में 15 स्वयंसेवक भोजन बनाने में सहयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही दूध व दूध से बने प्रोडक्ट लोगों को निर्बाध मिलते रहें इसके लिए स्वयंसेवक जयपुर डेयरी को भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

स्वयंसेवकों ने जब छात्रावासों का अवलोकन किया तो वहॉं उनका त्रिपुरा व मिजोरम के ऐसे छात्र-छात्राओं से मिलना हुआ जो लॉकडाउन के चलते अपने गृह राज्य वापस नहीं जा पाए थे, उनके पास राशन का अभाव था। स्वयंसेवकों ने उन्हें तुरंत राशन उपलब्ध कराया।

इस समय मास्क की अनिवार्यता के कारण मास्क की आवश्यकता सबसे अधिक अनुभव की जा रही है। इसकी पूर्ति करने हेतु सेवा सदन तथा एक स्वयंसेवक मोहित का पूरा परिवार प्रतिदिन सुबह से शाम तक मास्क बनाकर वंचित परिवारों और कॉलोनी वासियों को बॉंट रहे हैं। मोहित मेहरा बताते हैं कि घर में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर ही मास्क बनाए जाते हैं। अब तक 2000 से अधिक मास्क बनाकर निर्धनों में बांटे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्यों और कुछ मित्रों सहित हमने यह संकल्प लिया है कि हम अधिक से अधिक लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए प्रेरित करेंगे ताकि हमारी कॉलोनी और आसपास की झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोग कोरोना मुक्त रहें, स्वस्थ रहें। हमारी माताजी, बहनें और कुछ मित्र मिलकर पूरी स्वच्छता के साथ मास्क बनाकर सेवा बस्तियों में बांटते हैं।

कुछ स्वयंसेवक कॉलोनियों को सैनिटाइज करने का काम भी कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सेवाकार्य का व्यय भी स्वयंसेवक आपसी सहयोग से खुद ही उठा रहे हैं। प्रतिदिन अनेक परिवारों को कच्चा राशन किट वितरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में झोटवाड़ा व महावीर नगर तोपखाना शाखा क्षेत्र में 400 श्रमिकों व घुमन्तू परिवारों को सूखा राशन दिया गया।

मुरलीपुरा 7 नम्बर रोड के बाबा भोमिया आश्रम से प्रतिदिन 600 परिवारों को दोनों समय भोजन पहुंचाया जाता है, उसके वितरण की व्यवस्था स्वयंसेवकों के पास है।

बनीपार्क व गोपाल नगर में भी श्रमिकों को भोजन पैकेट दिए जा रहे हैं।

महानगर सेवा प्रमुख धर्मगुरू राजेंद्रप्रसाद ने बताया कि जयपुर के 29 नगरों के 183 स्थानों पर 1587 स्वयंसेवक सेवा कार्य में लगे हुए हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *