मेवात के हिंदुओं के मूल अधिकारों की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

मेवात के हिंदुओं के मूल अधिकारों की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

मेवात के हिंदुओं के मूल अधिकारों की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

हरियाणा में मेवात के नूंह में रह रहे हिंदू परिवारों के मूल अधिकारों की रक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। पिछले दिनों नूंह में लव जिहाद का एक और मामला सामने आया था जहां एक मुस्लिम युवक ने एक हिन्दू लड़की की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी थी। जिसका वीडियो सीसीटीवी फुटेज में देखा गया।

क्या है याचिका में?

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिका में कहा गया है कि इस इलाके में  मुस्लिम समुदाय बहुतायत में होने के चलते यहां रहने वाले हिन्दू परिवारों की दशा दयनीय है। इन हिन्दू परिवारों को या तो यहां से भगाया जा रहा है या फिर उनका कत्ल कर दिया जा रहा है या फिर उन्हें इस्लाम स्वीकार करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

याचिका में मेवात और उसके आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले हिंदू समुदाय को उनकी सम्पति, ज़मीन, मन्दिर, शमशान घाट वापस दिलाये जाने की मांग की गई है। मुसलमानों की दबंगई से इस क्षेत्र में हिन्दू परिवारों की बहू-बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। गैंगरेप, हत्या और अपहरण जैसी घटनाएं आम हैं।  इनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी मुश्किल से ही होती है। इस याचिका में हिंदू समुदाय के साथ गैंगरेप, मर्डर, अपहरण जैसे मामलों की SIT जांच की मांग भी की गई है। याचिका को रंजना अग्निहोत्री, जितेंद्र सिंह, शिशिर चतुर्वेदी, आशुतोष मिश्रा, करुणेश कुमार शुक्ला ने मिलकर दायर किया है।

विश्व हिंदू परिषद की रिपोर्ट

इसी वर्ष मई में विश्व हिंदू परिषद ने मेवात में हिंदुओं के उत्पीड़न को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की थी जो कि रोंगटे खड़े करने वाली थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि संपूर्ण मेवात में हिंदू विरोधी व राष्ट्र विरोधी षडयंत्र हो रहा है। प्रताड़ना के कारण हिंदुओं का पलायन होता रहा है। 25 वर्षों में 50 गांव हिंदू विहीन हो चुके हैं। हिंदू महिलाओं से दुष्कर्म आम हैं। हिंदुओं की व्यक्तिगत, सार्वजनिक व मंदिरों की जमीनों पर कब्जे हो रहे हैं। हिंदुओं के धार्मिक प्रतीकों का अपमान हो रहा है। विरोध करने पर सैंकड़ों जिहादियों की भीड़ हमला करती रही है। सोशल मीडिया पर राष्ट्र व हिंदू विरोधी पोस्ट चलती है। संतों के साथ मारपीट की जा रही है। पुन्हाना व नगीना खंडों में अत्याचार अधिक हैं। हिंदुओं को जबरन धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जा रहा है। कट्टरपंथियों के पैसों से मस्जिदों का निर्माण आम है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *