ठगी का बेशरम तरीका: मां न बन पाने की व्यथा बेचकर लोगों को लूटा

ठगी का बेशरम तरीका: मां न बन पाने की व्यथा बेचकर लोगों को लूटा

एजाज और इरशाद न्यायिक हिरासत में

ठगी का बेशरम तरीका: मां न बन पाने की व्यथा बेचकर लोगों को लूटाठगी का बेशरम तरीका: मां न बन पाने की व्यथा बेचकर लोगों को लूटा

नूंह। हरियाणा के नूंह क्षेत्र से ठगी के बेशर्म तरीके का खुलासा हुआ है। मां न बन पाने की व्यथा को बेच कर ठगों ने यहां एक विज्ञापन निकाला कि ‘नि:संतान महिलाओं को प्रेग्नेंट करो और लाखों कमाओ’।‘प्रेग्नेंट जॉब’ शीर्षक से दिए गए ये विज्ञापन पुलिस की नजर में आ गए और ठगों का भंडाफोड़ हो गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ठगों ने प्रेग्नेंट जॉब के नाम से दिए इस विज्ञापन में कहा था कि ऐसी महिलाओं को गर्भवती करना है, जिनके संतान नहीं हो रही। यदि आपने ऐसा कर दिया, तो लाखों रुपए मिलेंगे। विज्ञापन नजर में आने के बाद पुलिस ने विज्ञापन एजेंसी से संपर्क किया और आरोपी एजाज-इरशाद को धर दबोचा। 

मामले में जांच करने पर पता चला कि एजाज और इरशाद पुरुषों को सुंदर महिलाओं की तस्वीरों के जरिए रिझाते थे और कहते थे कि यदि इस महिला को प्रेग्नेंट कर दिया तो लाखों रुपए मिलेंगे, क्योंकि महिला को बच्चे नहीं हो रहे। ये ठग लोगों को फंसाने के लिए महिलाओं की फर्जी फोटो का प्रयोग करते थे। जब कोई व्यक्ति विज्ञापन देखकर उनसे संपर्क करता था, तो वे उससे रजिस्ट्रेशन फीस और फाइलिंग के नाम पर पैसा लेकर उसका नम्बर ब्लॉक कर देते थे। पुलिस ने बताया कि ठगों के नाम पर 4 से अधिक फर्जी फेसबुक अकाउंट और विज्ञापन मिले हैं। अब दोनों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जहाँ से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय में नूंह से ठगी के कई मामले सामने आए हैं। कुछ तो हाई प्रोफाइल साइबर क्राइम के भी रहे हैं। नूंह से कई ठगों को पुलिस पहले भी गिरफ्तार कर चुकी है। ऐसे में प्रेग्नेंट जॉब का विज्ञापन देखते ही पुलिस सक्रिय हो गई और ठगों को गिरफ्तार कर लिया।

पटना के गुरम्हा गांव में भी ऐसा ही मामला

2023 में पटना के गुरम्हा गांव से भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। तब बेरोजगार युवाओं को फंसाने के लिए ठगों ने ऐसे शॉर्ट वीडियो बनाए थे, जिनमें कुछ मॉडल लड़कियां यह कहते हुए दिख रही थीं कि उन्हें बस मां बनना है। इसके लिए 15 लाख रुपए तक मिलेंगे। प्रलोभन यह भी दिया गया कि अगर आप गर्भवती न कर पाए तो भी पांच लाख रुपए मिलेंगे। एक कपल तो वीडियो में यह भी कहते हुए दिखाई दिया कि फ्लैट भी देंगे। फिर जब मामला पुलिस के सामने पहुंचा तो पीड़ित लोग शर्म के कारण सामने ही नहीं आए। 

आइडिया के सूत्रधार के रूप में ठग मुन्ना का नाम सामने आया था। मुन्ना पांच वर्ष पहले पटना के गुरम्हा गांव से राजस्थान के मेवाड़ में छोटी-मोटी नौकरी करने आया था। यहीं वह एक युवक से मिला जो जामताड़ा साइबर ठगी से जुड़ा था। उससे उसने साइबर ठगी के बारे में जाना। जब यह लड़का वापस अपने गांव आया, तब तक वह फोन से ठगी के बारे में सब सीख चुका था। गांव आकर मुन्ना ने मछली पालन की आड़ में एक नहर के किनारे ठगी का यह ऑफिस खोला। गांव के ही 20-30 लड़कों को अपने जाल में फंसा कर वह अपनी कम्पनी में प्रशिक्षण देने लगा। उसकी कम्पनी का नाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चलने लगा। लाखों कमाने के लालच में लोग 500 रुपए देकर इस कम्पनी के सदस्य बन जाते। फिर उन्हें महिलाओं की फोटो भेजी जाती। इस अनैतिक कृत्य के लिए होटल बुक करने की बात कही जाती। फिर युवक को एक मैसेज भेजा जाता कि आपको मिलने वाले 5 लाख रुपए पर आपको लगभग 80,000 रुपए जीएसटी के तौर पर देने होंगे। लोग झांसे में आकर यह रकम भी देने को तैयार हो जाते। पैसा ऐंठने के बाद पीड़ितों का नम्बर ब्लॉक कर दिया जाता। इस मामले में आठ लड़के गिरफ्तार किए गए थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *