एक पेड़ माँ के नाम व प्रकृति वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत हो रहा राजस्थान को हरा भरा बनाने का प्रयास

एक पेड़ माँ के नाम व प्रकृति वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत हो रहा राजस्थान को हरा भरा बनाने का प्रयास

एक पेड़ माँ के नाम व प्रकृति वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत हो रहा राजस्थान को हरा भरा बनाने का प्रयासएक पेड़ माँ के नाम व प्रकृति वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत हो रहा राजस्थान को हरा भरा बनाने का प्रयास

पूरे राजस्थान में कहीं एक पेड़ मॉं के नाम तो कहीं प्रकृति वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत पौधारोपण अभियान जोरों पर है। उदयपुर में स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने अभियान में हिस्सा लिया और बड़ी संख्या में पौधारोपण किया। नगरीय क्षेत्र में पशु-पक्षियों और छोटे उड़ने वाले जीवों के लिए फलदार मौसमी वृक्ष लगाए। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रान्त पर्यावरण प्रमुख कार्तिकेय नागर ने इन वृक्षों के धार्मिक महत्व के बारे में बताया। मंच के प्रांत संयोजक पुरुषोत्तम शर्मा ने फलों के लाभ बताये।

इसी प्रकार लघु उद्योग भारती की भरतपुर इकाई द्वारा भरतपुर में अलग अलग स्थानों पर वृक्षारोपण का काम जारी है। भरतपुर इकाई द्वारा 2000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। लघु उद्योग भारती ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक पौधारोपण कर पौधों की सुरक्षा का दायित्व लें।

प्रदेश को हरा भरा बनाने के प्रयास में बच्चे भी पीछे नहीं हैं। उन्होंने भी पौधारोपण किया और प्रकृति वंदन कार्यक्रम के अंतर्गत कॉलोनीवासियों के साथ रैली निकाली। वृक्ष कथा एवं कीर्तन का भी आयोजन किया गया।

लालसोट में 10-10 फीट लम्बे पौधे बस्तियों में वितरण हेतु लाए गए हैं। इन्हें मानव केशव वृक्ष बैंक में रखा गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *