सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन की जयंती पर सात दिनों तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन की जयंती पर सात दिनों तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन की जयंती पर सात दिनों तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रमसिन्धुपति महाराजा दाहरसेन की जयंती पर सात दिनों तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम

अजमेर, 7 अगस्त। सिन्धुपति महाराजा दाहरसेन की 1355वीं जयंती पर सात दिनों तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस हेतु सोमवार को अजमेर के स्वामी कॉम्पलेक्स में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 19 अगस्त से 25 अगस्त तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार कर जिम्मेदारियां दी गईं।

बैठक में तय हुआ कि 19 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर वृक्षों व सिन्ध के मानचित्र पर रक्षासूत्र बांधे जाएंगे, साथ ही हिंगलाज माता के नाम पौधारोपण किया जायेगा।
20 अगस्त को स्थानीय विद्यालयों में अपने स्तर पर दो वर्गों (कक्षा 6 से 8 कनिष्ठ वर्ग तथा कक्षा 9 से 12 वरिष्ठ वर्ग) में रंग भरो प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। ड्रांइग शीट समिति द्वारा उपलब्ध करवाई जायेगी।
21 से 23 अगस्त तक खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत बाल बैंडमिन्टन का आयोजन स्मारक पर किया जायेगा।
22 अगस्त को वीर सपूत रूपला कोल्ही के बलिदान दिवस के अवसर पर स्मारक पर प्रातः 9 बजे से पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
23 अगस्त को ऑनलाइन संगोष्ठी होगी एवं अगले दिन यानि 24 अगस्त को प्रातः 9 बजे से स्मारक पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी, विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।
25 अगस्त को जयंती के अवसर पर प्रातः 9 बजे से स्मारक पर हिंगलाज माता पूजा, पुष्पांजलि कार्यक्रम रखा गया है।

बैठक का संचालन कंवल प्रकाश किशनानी ने किया। स्वागत भाषण जोधा टेकचंदाणी ने दिया व आभार नरेन्द्र बसराणी ने प्रकट किया।
कार्यक्रमों में नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, पर्यटन विभाग, भारतीय सिन्धु सभा, सिन्धु शोध पीठ म.द.स. विश्वविद्यालय, भारतीय इतिहास संकल्न समिति का सहयोग रहेगा।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *