दुनिया को शून्य और भिन्न भारत की देन, अब बच्चे पढ़ेंगे भारत का गौरवशाली गणितीय इतिहास

दुनिया को शून्य और भिन्न भारत की देन, अब बच्चे पढ़ेंगे भारत का गौरवशाली गणितीय इतिहास

दुनिया को शून्य और भिन्न भारत की देन, अब बच्चे पढ़ेंगे भारत का गौरवशाली गणितीय इतिहासदुनिया को शून्य और भिन्न भारत की देन, अब बच्चे पढ़ेंगे भारत का गौरवशाली गणितीय इतिहास

हाल ही में NCERT ने छठी कक्षा के लिए गणित की एक नई पाठ्य पुस्तक ‘गणित प्रकाश’ जारी की है, जिसमें भारतीय गणितज्ञों के ऐतिहासिक योगदान को विशेष रूप से सम्मिलित किया गया है। इस संस्करण में नए खंड जोड़े गए हैं जो शून्य, भिन्नों, धनात्मक और ऋणात्मक संख्याओं के साथ-साथ डेबिट और क्रेडिट अकाउंटिंग प्रणाली के विकास में भारतीय गणितज्ञों की भूमिका को विस्तार से बताते हैं।

इस शैक्षणिक वर्ष में, कक्षा VI के लाखों छात्र प्राचीन भारतीय गणितज्ञों की उपलब्धियों के बारे में अध्ययन करेंगे। इस पहल पर विभिन्न गणितज्ञों की प्रतिक्रियाएं आयी हैं। बीरेन्द्र नायक (पूर्व प्रमुख, गणित विभाग, उत्कल विश्वविद्यालय) ने पाठ्य पुस्तक में भारतीय गणितीय योगदान को शामिल करने के कदम की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत का गणितीय इतिहास समृद्ध है, और इसे नई पीढ़ी को सिखाना महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि ज्ञान का बड़ा भाग भारत में उत्पन्न हुआ है, और इसे छात्रों तक पहुँचाना आवश्यक है ताकि वे अपनी सांस्कृतिक और वैज्ञानिक धरोहर पर गर्व का अनुभव कर सकें। 

हुकुम सिंह (पूर्व प्रमुख, एनसीईआरटी विज्ञान एवं गणित शिक्षा विभाग) ने इस बात की सराहना की कि बच्चों को भारतीय सभ्यता के प्राचीन ज्ञान से परिचित कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इसे एक सकारात्मक कदम बताया, जो छात्रों को भारत के गणितीय इतिहास के बारे में जागरूक करेगा और उनके आत्मसम्मान को बढ़ाएगा।

कई शिक्षाविदों ने भी इस बात की सराहना की कि नई पाठ्य पुस्तक भारतीय गणितज्ञों के योगदान को उजागर करती है। उनका मानना है कि इससे छात्रों को भारतीय संस्कृति और विज्ञान के प्रति सम्मान और गर्व का भाव पैदा होगा। इसके साथ ही, वे यह भी मानते हैं कि इससे छात्रों में गणित की समझ अच्छी होगी, क्योंकि उन्हें अपने देश के वैज्ञानिक इतिहास से जोड़कर पढ़ाया जा रहा है।

नए संस्करण के महत्वपूर्ण परिवर्तन

नए संस्करण में अंतर्राष्ट्रीय अंकन प्रणाली को हटा दिया गया है और भारतीय अंकन प्रणाली को अपनाया गया है, जो लाखों और करोड़ों के संदर्भ में है, बजाय मिलियनों और बिलियनों के। इसके अतिरिक्त, पिछले संस्करण में आठ अंकों की संख्याओं के संचालन शामिल थे, जबकि नए संस्करण में यह पाँच अंकों तक सीमित है।

पाठ्य पुस्तक के अनुसार ऋग्वेद में 360 डिग्री में विभाजित एक चक्र की अवधारणा का उल्लेख है, जिसमें 360 तीलियों वाले पहिये का वर्णन है। इसके साथ ही, यह भी कहा गया है कि प्राचीन काल में भारत सहित कई सभ्यताओं के कैलेंडर में 360 दिनों का वर्ष माना जाता था। हालांकि, वृत्त के 360 भागों में विभाजन की अवधारणा एक परंपरा है और एक वर्ष में 360 दिन होने का दावा वैज्ञानिक रूप से असत्य है। शिक्षकों को इस अंतर को स्पष्ट करना चाहिए ताकि छात्रों के बीच भ्रम न पैदा हो।

इसके अतिरिक्त, पुस्तक में ऋग्वेद में भिन्नों के उल्लेख की बात कही गई है और ब्रह्मगुप्त के योगदान को रेखांकित किया गया है, जिन्होंने शून्य, सकारात्मक और नकारात्मक संख्याओं पर काम किया था। इसमें यह भी बताया गया है कि भारत से गणितीय संख्याएं 9वीं शताब्दी तक अरब जगत और 13वीं शताब्दी तक यूरोप पहुंच गई थीं। 

डेबिट और क्रेडिट अकाउंटिंग प्रणाली पर भी पुस्तक में चर्चा की गई है, जहां कौटिल्य द्वारा अर्थशास्त्र में इस पर विस्तृत लेखन किया गया था। 

नई पुस्तक में यह उल्लेख है कि भारत में ही भिन्नों की लिखने की वर्तमान पद्धति की शुरुआत हुई थी, जिसमें बक्शाली पांडुलिपि जैसे प्राचीन भारतीय गणितीय ग्रंथों का उदाहरण दिया गया है। 

हालांकि, इस नए संस्करण में दशमलव और बीजगणित को समर्पित अध्यायों को हटा दिया गया है, संभवतः इन्हें उच्च कक्षाओं के लिए आरक्षित किया गया है। 

इस पुस्तक के पहले अध्याय ‘पैटर्न्स इन मैथमेटिक्स’ को प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रो. मंजुल भार्गव ने लिखा है। उन्होंने इस अध्याय में गणित को एक रचनात्मक कला के रूप में प्रस्तुत किया है, जो सुंदर पैटर्न की खोज और उन पैटर्न के पीछे के तर्क की व्याख्या करती है। मंजुल भार्गव का दृष्टिकोण गणित को केवल एक तकनीकी विषय के बजाय एक सृजनात्मक और सुंदर कला के रूप में समझाने का है, जो छात्रों को इसकी गहरी समझ और सराहना करने में सहायता करता है।

इससे पूर्व एनसीईआरटी की गणित की कक्षा 6 की पिछली पुस्तक 2006 में आई थी।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *