पंच परिवर्तनों को आत्मसात करें स्वयंसेवक- शिवराज

पंच परिवर्तनों को आत्मसात करें स्वयंसेवक

पंच परिवर्तनों को आत्मसात करें स्वयंसेवकपंच परिवर्तनों को आत्मसात करें स्वयंसेवक

अजमेर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, अजयमेरु महानगर द्वारा रविवार, 29 सितंबर 2024 को स्थानीय फूस की कोठी स्थान पर शाखा संगम 2024 कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें अजमेर महानगर में नियमित चलने वाली 150 शाखाओं में से चयनित 92 शाखाओं का एक ही दिन, एक ही समय व एक ही स्थान पर संगम हुआ। 

सभी शाखाओं में नियमित चलने वाली गतिविधियों, जैसे व्यायाम, मित्तकाल, सूर्य नमस्कार, दंड के प्रयोग, खेल, सुभाषित, अमृत वचन, गीत आदि का आयोजन करते हुए निर्धारित समय सारणी के अंतर्गत शाखाएं लगीं। शाखा संगम कार्यक्रम में भाग लेने वाली शाखाओं के लिए पूरे मैदान को अलग-अलग ब्लॉक में बांट कर सभी को निश्चित स्थान आवंटित किए गए थे। सभी शाखाओं द्वारा संघ स्थान व ध्वज मंडल पर रंगोली बनाकर रंगों एवं पुष्पों से साज-सज्जा भी की गई थी। 

शाखा विकिर के पश्चात विभाग प्रचारक शिवराज ने सभी उपस्थित स्वयंसेवकों को संबोधित किया। उन्होंने एक घंटे की शाखा का महत्व बताया तथा साथ ही पंच-परिवर्तन यथा पर्यावरण, सामाजिक समरसता, नागरिक कर्तव्य, स्वदेशी व कुटुंब प्रबोधन जैसे विषयों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने सभी स्वयंसेवकों से इन्हें अपने दैनिक जीवन में आत्मसात करने का आग्रह किया। 

कार्यक्रम में प्रांत संघचालक जगदीश सिंह राणा एवं महानगर संघचालक खाजू लाल चौहान भी उपस्थित थे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *