सक्षम संस्था: कार्यकर्ता मध्य रात्रि में करते हैं अभावग्रस्तों की सहायता

सक्षम संस्था: कार्यकर्ता मध्य रात्रि में करते हैं अभावग्रस्तों की सहायता

सक्षम संस्था: कार्यकर्ता मध्य रात्रि में करते हैं अभावग्रस्तों की सहायता

जयपुर, 18 दिसम्बर। कम्बल लिए हाथों में, चले सर्द रातों में। रख दें उसके पास, जो करे आपसे पाने की आस। जी हां, इन दिनों भीषण सर्दी के दौर में खुले आसमान के नीचे गुजर—बसर करने वाले अभावग्रस्त लोगों के लिए ऐसा ही एक यूनिक सेवा कार्य सक्षम संस्था जयपुर कर रही है। फुटपाथों पर जिंदगी बसर करने वाले लोगों के दर्द को दूर कर उन्हें सर्दी से बचाने का एक अनोखा प्रेरणादायक प्रयास सक्षम संस्था द्वारा सर्वसमाज के सहयोग से किया जा रहा है। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर के छात्रों व सक्षम के कार्यकर्ताओं ने गुरूवार मध्य रात्रि को जयपुर शहर की सड़कों पर निकलकर सड़क किनारे रात गुजारने वाले लोगों को उनी कंबल ​ओढ़ाकर सेवा धर्म निभाया।

सक्षम के क्षेत्रीय संगठन मंत्री कमल कुमार ने बताया कि समानाभूति आयाम के अंतर्गत कार्यकर्ताओं द्वारा फुटपाथी दिव्यांगजन एवं अन्य अभावग्रस्त, ऐसे लोग जो सड़क पर दीवार आदि की ओट लेकर अपर्याप्त वस्त्र में सोया हुआ हो, को ढूंढ़कर राहत दी गई। ऐसे में उक्त सेवा कार्य से समाज का कोई भी व्यक्ति कुछ प्राथमिकताओं को पूरी करते हुए जुड़ सकता है।

उन्होंने बताया कि सेवा कार्य से जुड़ने के इच्छुक लोग वस्त्र एकत्र कर पैकिंग करें तथा संस्था द्वारा निर्धारित क्षेत्र में रात्रि 10 से 2 बजे या 12 से 2 बजे की अवधि में स्वयं पहुंचकर वितरण करें। वस्त्र वितरण के दौरान अभावग्रस्त व्यक्ति को नींद से जगाए बिना वस्त्र उसके पास रख दें, वहीं इस दौरान फोटो, वीडियो या सेल्फी लेने पर भी पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। संस्था द्वारा नेकी कर कुंए में डाल की उक्ति को चरितार्थ करने के भाव से सेवा करने पर बल दिया गया है।

20 दिसम्बर को करेंगे दवा वितरण :
सक्षम के समानुभूति आयाम के तहत कोरोना संक्रमण फैलाव की रोकथाम तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 20 दिसम्बर को शिव शक्ति होम्योपैथिक अनुसंधान केंद्र सांगानेर के निदेशक डॉ. जयराम चौधरी द्वारा करीब 2 हजार दिव्यांगजनों को नि:शुल्क होम्योपैथिक दवा वितरण की जाएगी।

कार्यकर्ता 20 दिसम्बर को करेंगे दवा वितरण

संस्था के प्रांत सह सचिव डॉ. भीखाराम कुमावत ने बताया कि आयाम के तहत 10 होम्योपैथिक चिकित्सक दिव्यांग आश्रमों में जाकर दवा वितरण करेंगे। इसके लिए डॉ. भीखाराम को प्रभारी व डॉ. अशोकसिंह सोलंकी को सहप्रभारी बनाया गया है। वहीं संस्था द्वारा आगरा मार्ग पर डॉ.भूरिसिंह व डॉ.प्रहलाद, सांगानेर में डॉ.रामकुमार व डॉ.राकेश यादव, मानसरोवर में डॉ.रवि कुमार योगी व डॉ. अरविंद दाधीच, झोटवाड़ा में डॉ. सूरज शर्मा व डॉ.सुरेंद्र सायं 4 से 6 बजे तक दवा वितरण करेंगे।

 

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *