आचार्य धर्मेन्द्र जी महाराज का जीवन अग्नि की भांति दिव्यता लिए हुए था- आलोक कुमार

आचार्य धर्मेन्द्र जी महाराज का जीवन अग्नि की भांति दिव्यता लिए हुए था- आलोक कुमार

आचार्य धर्मेन्द्र जी महाराज का जीवन अग्नि की भांति दिव्यता लिए हुए था- आलोक कुमारआचार्य धर्मेन्द्र जी महाराज का जीवन अग्नि की भांति दिव्यता लिए हुए था- आलोक कुमार

विश्व हिन्दू परिषद् के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष एडवोकेट आलोक कुमार ने आज आचार्य धर्मेंद्र जी महाराज को श्रद्धांजलि देने जाते समय कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आचार्य धर्मेंद्र जी महाराज का जीवन अग्नि की भांति दिव्यता लिए हुए था। उन्होंने जीवन भर भगवान राम के कार्य को आगे बढ़ाया। एक मर्मज्ञ धर्म चिंतक एक ओजस्वी कथाकार, एक प्रखर वक्ता तो एक प्रखर कवि, जिन जिन रूपों में भी उनके व्यक्तित्व का वर्णन किया जाए, वह कम है। आचार्य धर्मेंद्र जी महाराज सामाजिक समरसता के पुरोधा पुरुष थे, जिन्होंने ऐतिहासिक दिवराला सती प्रथा के प्रचलित विषय में धर्म संदेश को सात्विक पक्ष दिखाया तो वहीं सैकड़ों मंदिरों से पशु बलि को निषिद्ध करवाया जो सनातन धर्म के मूल विचार को ईसाइयत व मुगलिया परतंत्रता से मुक्त करने का एक बड़ा कार्य था। विश्व हिंदू परिषद राम जन्मभूमि आंदोलन के संघर्ष में पूज्य धर्मेंद्र जी महाराज के योगदान को सदैव प्रेरणा के रूप में स्मरण रखेगा। आचार्य धर्मेंद्र जी महाराज जब धर्म संदेश का उद्घोष करते थे, तो पवित्र लोगों के हृदय में उनकी अग्नि रूपी दिव्यता का वाणी प्रवाह हिंदुत्व के बोध का जागरण कराता था, वहीं वह तामसिक स्वभाव के लोगों को भयभीत करता था। परिषद परिवार ने अपना एक अमूल्य संरक्षक खोया है। हम उनके बताए संदेश पर राम कार्य और गोरक्षा के उनके संकल्प को आगे बढ़ाएंगे।

पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए आलोक कुमार ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद सदैव हिंदुत्व व राष्ट्र रक्षा के लिए भारतीय समाज को जागृत करता रहा है, इसी चरण में संस्कृति ज्ञान का प्रवाह आने वाली पीढ़ियों में निरंतर रहे, इस दृष्टि से विद्यालय स्तर पर ऐसी परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित करेंगे।

इस अवसर पर राजस्थान क्षेत्र के क्षेत्रीय मंत्री सुरेश उपाध्याय व क्षेत्र संगठन मंत्री राजाराम भी उपस्थित रहे। परिषद कार्यकर्ताओं की ओर से साफा पहनाकर व भगवा दुपट्टा भेंट कर उनका अभिनंदन किया गया। तदुपरांत परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने पावन धाम पंच खंडपीठ विराटनगर में आचार्य धर्मेंद्र जी महाराज की तिये की बैठक में सहभागिता की। इस अवसर पर उनके साथ परिषद के प्रांत अध्यक्ष प्यारेलाल मीणा समेत कई अन्य पदाधिकारी तथा प्रांत व जिला कार्यकारिणी के अनेक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *