ओलावृष्टि से किसानों की पूरी फसल चौपट, किसान संघ ने की मुआवजा देने की मांग

ओलावृष्टि से किसानों की पूरी फसल चौपट, किसान संघ ने की मुआवजा देने की मांग

ओलावृष्टि से किसानों की पूरी फसल चौपट, किसान संघ ने की मुआवजा देने की मांगओलावृष्टि से किसानों की पूरी फसल चौपट, किसान संघ ने की मुआवजा देने की मांग

पिछले कई दिनों से मौसम ख़राब हो रहा है। बेमौसम बारिश हो रही है। कल 19 मार्च को सायं 3 बजे आमेर तहसील के चेतावाला, प्रेमनगर, राजारामपुरा सहित 20 गांवों में ओले गिरे। इस ओलावृष्टि से किसानों की पूरी फसल चौपट हो गई। गेहूं, जौ की खड़ी फसलें व सब्जियां टमाटर, मिर्च आदि 100 प्रतिशत खराब हो गयीं। भारतीय किसान संघ की मांग है कि उसकी गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिया जाये।

किसान संघ के प्रांत महामंत्री सोलेट ने कहा कि बीमा कंपनियां व सरकारी अधिकारी नुकसान कम दिखाते हैं, जिससे किसानों को मुआवजा नहीं मिल पाता। पहले सरसों की फसल पीला से 70 प्रतिशत ख़राब हो गयी थी, पर किसानों को एक रुपया मुआवजा नहीं मिला। अब दुबारा ऐसा नहीं हो इसके लिए अधिकारियों को पाबंद करके वास्तविक नुकसान की रिपोर्ट दी जाये ताकि कंपनियां मुआवजा देने के लिए बाध्य हो जाएं। किसानों ने उप तहसीलदार को खेत में बुलाकर नुकसान दिखाया, इस दौरान भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों समेत अनेक किसान उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *