ओली, चाइनीज गोली और मैडम का गृहकार्य

ओली और चाइनीज गोली

शुभम “गीता मां” वैष्णव

ओली और चाइनीज गोली

ओली और चाइनीज गोली

ओली, ओली की टोली और चाइनीज गोली आज चर्चा में हैं। अब देखिए न चीन ने इन्हें ऐसी नकली गोली दी है कि इनके  सुर ही बदल गए हैं। केपी ओली के विचारों पर चीन की कम्युनिस्ट गोली का इतना असर हुआ कि अब वे यह कहने लगे हैं कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था। अगर हम इस बात का सत्यापन करें तो पाएंगे कि भगवान श्रीराम का जन्म तो अयोध्या में हुआ था और अयोध्या भारत में स्थित है। यह बात एक छोटे से बच्चे तक को पता है। लेकिन नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली जी को पता नहीं। इसका कारण यह है कि उनको मतिभ्रम हो चुका है यह बात तो स्पष्ट है कि चीनी माल का साइड इफेक्ट बहुत खतरनाक होता है और इसका असर नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली और उनकी टोली पर स्पष्ट रूप से दिख रहा है।

 

मैडम का गृहकार्य

दूसरी तरफ आप सोचिए अगर एक शिक्षक को मति भ्रम हो जाए तो क्या होगा? वही होगा न जो हैदराबाद की एक अध्यापिका के साथ हुआ। हैदराबाद की एक स्कूली अध्यापिका ने ऑनलाइन क्लास के दौरान बच्चों को गृहकार्य के लिए पाकिस्तान एवं बांग्लादेश का राष्ट्रगान लिखने का तुगलकी फरमान दे दिया। लगता है मैडम जी को भारत के राष्ट्रगान के बजाय बांग्लादेश और पाकिस्तान के राष्ट्रगान में ज्यादा दिलचस्पी है। आखिर पाकिस्तान बांग्लादेश के राष्ट्रगान में ऐसा क्या है कि मैडम जी ने बच्चों को गृहकार्य के नाम पर देश के महापुरुषों के नाम, देश का राष्ट्रगान, राष्ट्रगीत लिखने की जगह बांग्लादेश और पाकिस्तान का गुणगान करने को कह दिया। शायद मैडम जी पाक बांग्ला फोबिया से ग्रस्त हैं। अच्छा था कि यह सब ऑनलाइन क्लास के दौरान घटित हुआ इसलिए सबको पता चल गया।

अब सवाल यह है कि ऑफलाइन क्लास में मैडम जी बच्चों को क्या-क्या सिखाती होंगी? हम तो सोचते थे कि गृह कार्य करने के दौरान सिर्फ बच्चे ही गलती करते हैं लेकिन अब समझ में आया कुछ बड़े लोग भी गलती करते हैं वह भी जानबूझकर। यदि गलतियों में सुधार कर लिया जाए तो सब ठीक हो जाता है। परंतु यदि उन्हें नजर अंदाज कर दिया जाए तो समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

होमवर्क में पाकिस्तान बांग्लादेश का राष्ट्रगान याद करो

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *