कक्षा 9 की अंग्रेजी की पुस्तक पर ब्रिटेन का झंडा, होगा एक्शन

कक्षा 9 की अंग्रेजी की पुस्तक पर ब्रिटेन का झंडा, होगा एक्शन

कक्षा 9 की अंग्रेजी की पुस्तक पर ब्रिटेन का झंडा, होगा एक्शनकक्षा 9 की अंग्रेजी की पुस्तक पर ब्रिटेन का झंडा, होगा एक्शन

राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उदयपुर की ओर से हाल ही में कक्षा 9 की अंग्रेजी की रेमेडियल वर्कबुक के प्रकाशन के बाद विवाद उत्पन्न हो गया। विवाद का कारण इस पुस्तक के मुख्य पृष्ठ पर ब्रिटेन का राष्ट्रीय ध्वज छपा होना है। शिकायतकर्ताओं के अनुसार पुस्तक पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के स्थान पर ब्रिटेन का ध्वज छपा है जो कि घोर आपत्तिजनक और निंदनीय है।

अध्यापकों और कर्मचारियों की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने मंगलवार 26 मार्च को माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी को जांच के निर्देश दिए हैं।

मंत्री दिलावर ने कहा कि पुस्तक के प्रकाशन का निर्णय किस स्तर पर हुआ है, इसकी जांच होगी और जो भी दोषी पाया जाएगा उसके विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि अभी बोर्ड की परीक्षा चल रही है और समाप्त होने वाली है तो इन नई पुस्तकों को छपवाकर बंटवाने का कोई औचित्य नहीं था।

मंत्री मदन दिलावर ने पूर्व में कहा था कि राजस्थान के शिक्षा विभाग की पुस्तकों के पाठ्यक्रम का वे स्वयं रिव्यू करेंगे। हालांकि रिव्यू करने के लिए एक कमेटी भी बनाई गई थी, जिसकी रिपोर्ट अभी तक पेंडिंग है। लेकिन उससे पहले ही कक्षा 9 की इस पुस्तक के मुख्य पेज, उसकी छपाई के समय और आवश्यकता को लेकर विभाग में कई शिकायतें आ गईं, जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने इस पर सख्ती दिखाते हुए जांच के आदेश दिए हैं।

मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि इस पुस्तक के आवरण पृष्ठ पर कुछ चंद सितारे और क्लॉक टावर छापे गए हैं। ऐसा लगता है कि जो चिन्ह इस पर बने हुए हैं, वे बाइबल के हैं। इस पूरे प्रकरण में अधिकारियों का दुर्भावना पूर्ण इरादा नजर आ रहा है। ऐसे में उन्होंने शिक्षा विभाग के सेक्रेटरी कुणाल शाह को निर्देश दिए हैं कि इसमें राजस्थान सरकार का कितना पैसा बर्बाद हुआ है, उसका विवरण उपलब्ध करवाएं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *