पाकिस्तान के डेरा गाजी खान परमाणु केंद्र में विस्फोट के समाचार

पाकिस्तान के डेरा गाजी खान परमाणु केंद्र में विस्फोट के समाचार

पाकिस्तान के डेरा गाजी खान परमाणु केंद्र में विस्फोट के समाचारपाकिस्तान के डेरा गाजी खान परमाणु केंद्र में विस्फोट के समाचार

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित डेरा गाजी खान जिले से खतरनाक विस्‍फोट के समाचार आए हैं। बताया जा रहा है कि यह विस्‍फोट परमाणु क्षेत्र के पास हुआ है। अभी तक इस विस्‍फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है। वर्ष 2012 में तहरीक-ए-तालिबान के आतंकियों ने इस परमाणु क्षेत्र को उड़ाने की धमकी दी थी। तब से यह परमाणु क्षेत्र अत्‍यंत सुरक्षा के घेरे में है। पाकिस्‍तान डेरा गाजी में ही यूरेनियम रखने का भंडार भी बना रखा है। डेरा गाजी खान में बना यह परमाणु केंद्र पाकिस्‍तान का सबसे बड़ा परमाणु केंद्र है। इस विस्‍फोट की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

इस परमाणु क्षेत्र के खतरे को देखते हुए पाकिस्‍तान ने बड़े पैमाने पर सुरक्षाकर्मी लगा रखे हैं। टीटीपी के आतंकियों ने कई बार इस पर आक्रमण की धमकी दी। इस स्‍थल पर पाकिस्‍तान यूरेनियम की पिसाई और खनन का काम करता है। यहां यूरेनियम का प्‍लांट भी लगा हुआ है।

पाकिस्‍तानी लोगों का कहना है कि यह विस्‍फोट परमाणु ठिकाने के अंदर हुआ है, वहीं पाकिस्‍तानी मीडिया ने इसका खंडन किया है। विश्‍लेषकों का कहना है कि यह पाकिस्‍तान द्वारा विस्‍फोट को छिपाने का प्रयास भी हो सकता है। पाकिस्‍तान पर दृष्टि रखने वाले विश्‍लेषक एफजे ने एक्‍स पर वीडियो शेयर किया, जिसमें विस्‍फोट के बाद गाड़‍ियां भागती हुई दिख रही हैं। कई लोगों ने ट्वीट करके परमाणु क्षेत्र के पास विस्‍फोट की पुष्टि की है। पाकिस्‍तान का डेरा गाजी खान क्षेत्र टीटीपी आतंकियों का गढ़ माना जाता है।

पाकिस्‍तान के पास इस समय 170 परमाणु बम हैं। यही कारण है कि डेरा गाजी खान को सुरक्षा के आधार से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *