पर्यावरण दिवस पर सरसंघचालक ने किया पौधारोपण

पर्यावरण दिवस पर सरसंघचालक ने किया पौधारोपण

पर्यावरण दिवस पर सरसंघचालक ने किया पौधारोपणपर्यावरण दिवस पर सरसंघचालक ने किया पौधारोपण

हिन्डौन। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष के तीन दिवसीय प्रवास पर शनिवार रात हिन्डौन पहुंचे।

रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर डॉ. मोहन भागवत ने विद्यालय प्रबंध समिति के साथ शिशु वाटिका परिसर में चीकू एवं आंवले के पौधे का रोपण किया। सरसंघचालक ने पौधे का पूजन कर मंत्रोच्चार के साथ उन्हें रोपा। क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कटहल, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी ने बिल्व पत्र एवं प्रांत प्रचारक बाबूलाल ने आम का पौधा लगाया। शिशु वाटिका में पांच फलदार पौधों की पंचवटी तैयार की गई है। आदर्श विद्या मंदिर प्रबंध समिति ने संकल्प लिया कि इन पौधों को वृक्ष के रूप में विकसित करेंगे।

एक पेड़ देश के नाम

पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा एक पेड़ देश के नाम अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत इस अभियान में बीज से पौधे बनाने की विधि का प्रशिक्षण दिया जाता है। पर्यावरण गतिविधि ने सभी से इस प्रकार तैयार पौधे को स्वयं के घर पर लगाने का आह्वान किया है।

इस अवसर पर सर्वाधिकारी प्यारेलाल मीणा, वर्ग कार्यवाह गेंदालाल एवं विद्या भारती के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

ज्ञातव्य हो कि संघ शिक्षा वर्ग पर्यावरण प्रेमी संकल्पना के आधार पर चलाए जाते हैं, जिनमें भोजन पैकेट एकत्र करते समय प्लास्टिक थैली की बजाय कागज की थैली का उपयोग किया जाता है। बैनर भी कपड़े पर बनाए जाते हैं। खाद्य सामग्री में आई प्लास्टिक से इकोब्रिक्स बनाने का कार्य होता है। बर्तन धोने, स्नान आदि में कम से कम पानी व्यय हो इस बात का भी प्रशिक्षण शिक्षार्थियों को दिया जा रहा है।

संघ शिक्षा वर्ग के समापन समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांतरंजन मुख्य वक्ता के रूप में सहभागी होंगे।

पर्यावरण दिवस पर सरसंघचालक ने किया पौधारोपण

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *