प्रवासी श्रमिकों की सेवा में जुटा संघ

तीसरे लॉकडाउन में जैसे ही श्रमिकों को आने जाने की छूट मिली वैसे ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अपने सेवा कार्य का एक मोर्चा हाइवे पर खोल  दिया। क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी ने तुरंत निर्देश जारी किए कि हाइवे या रेलवे ट्रैक से जाने वाले श्रमसाधकों के लिए राहत कार्य जैसे पीने का पानी, बैठने व विश्राम के लिये बिछायत, भोजन आदि की व्यवस्था की जाए।

संघ की ओर से बड़ी संख्या में बालक, बड़े, गोद में बालक को लेकर चलने वाली माताओं, पैदल व साइकिल से जा रहे श्रमिक बंधुओं की मदद की गई। इस कार्य में उनके मार्ग पर जहाँ जहाँ भी संघ की शाखाएं या कार्यकर्ता हैं उनको बताया गया कि प्रवासी श्रमिकों को कोई परेशानी नहीं आनी चाहिये।

इसी क्रम में भरतपुर से आगरा और मथुरा की तरफ प्रतिदिन जाने वाले 2-3 हजार श्रमिकों के भोजन व अल्पाहार की व्यवस्था की गई।

अहमदाबाद से जयपुर- अजमेर रोड से झाँसी, गोरखपुर आदि स्थानों की ओर जाने वाले लगभग 400 श्रमिकों को प्रतिदिन दो समय का भोजन कराने का प्रबंध किया जा रहा है।

सांगानेर में जयपुर से कोटा राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रतिदिन 500 श्रमिकों के लिए भोजन पैकेट व ठंडे पानी की बोतल की व्यवस्था की गई।

सवाई माधोपुर होते हुए मध्यप्रदेश के श्योपुर, सतना, शिवपुरी आदि स्थानों पर जा रहे श्रमिकों को अभी तक 14000 भोजन पैकेट दिए जा चुके हैं।

चाकसू शाखा की ओर से जयपुर से मध्यप्रदेश जा रहे लगभग 40 श्रमिकों के जत्थे को भोजन करवाया गया।

पावटा में बिहार के श्रमिक रुके हुए थे। उनके बारे में जानकारी मिलने पर संघ स्वयंसेवकों ने उन सभी को भोजन पहुँचाया और आगे के मार्ग हेतु भोजन पैकेट एवं आटा भी दिया।

परागपुरा के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय राजमार्ग आठ पर पैदल व साइकिल से जाने वाले श्रमिकों के भोजन की व्यवस्था की।

जयपुर की तेजाजी शाखा, महेश नगर द्वारा सड़क मार्ग से गोपालपुरा बाईपास होकर अपने घरों की ओर लौट रहे प्रवासी श्रमिकों को अल्पाहार वितरित किया गया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *