बच्चों को सनातन से जोड़ना आवश्यक – वेद मंगल दास जी

बच्चों को सनातन से जोड़ना आवश्यक - वेद मंगल दास जी

बच्चों को सनातन से जोड़ना आवश्यक - वेद मंगल दास जीबच्चों को सनातन से जोड़ना आवश्यक – वेद मंगल दास जी

जयपुर। भारत विकास परिषद प्रति वर्ष राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता का आयोजन पूरे देश भर में करवाता है। इसी क्रम में भारत विकास परिषद की चित्रकूट शाखा द्वारा शनिवार (30 सितम्बर) को स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर में इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्वामी श्री साधु वेद मंगल दास जी महाराज ने अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चों को सनातन से जोड़ना आवश्यक है। आज की पीढ़ी सनातन का महत्व समझे, इसके प्रयास हमें घरों के साथ ही विद्यालयों में भी करने होंगे। माता पिता और अध्यापकों का यह कर्तव्य है कि वे बच्चों को सनातन संस्कृति और भारतवर्ष का महान इतिहास किस्से कहानियों और संगीत के माध्यम से बताएं। भारत विकास परिषद इस कार्य में आगे बढ़कर भूमिका निभा रहा है और निरंतर सामाजिक चेतना जागृत करने वाले कार्यक्रम आयोजित करता आ रहा है।

भारत विकास परिषद चित्रकूट शाखा के अध्यक्ष संजीव भार्गव ने बताया कि प्रतियोगिता में छह विद्यालयों की टीम ने हिन्दी व संस्कृत भाषा में गायन की प्रस्तुति दी, जिसमें डीएवी सैंटनरी पब्लिक स्कूल प्रथम, जयपुर एकेडमी स्कूल द्वितीय और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, सुसिलपुरा तृतीय स्थान पर रहे। विजेताओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय समूह गान प्रतियोगिता भारत विकास परिषद द्वारा ‘संस्कार निर्माण’ के उद्देश्य से किया जा रहे विभिन्न प्रकल्पों में सर्वाधिक लोकप्रिय प्रकल्प है। इस प्रतियोगिता का मूल उद्देश्य देश के नौनिहालों तथा युवा पीढ़ी में राष्ट्रीयता की भावना, चारित्रिक गुण, सामाजिक उत्तरदायित्व और नैतिकता के मूल्यों का सृजन करना है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *