भारतीय शूटर्स ने रचा इतिहास, जीता सोना

भारतीय शूटर्स ने रचा इतिहास, जीता सोना

भारतीय शूटर्स ने रचा इतिहास, जीता सोनाभारतीय शूटर्स ने रचा इतिहास, जीता सोना

एशियाई खेल 2023 में सोमवार का दिन भारत के लिए विशेष रहा। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझोऊ में चल रहे खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारतीय शूटिंग टीम के रुद्रांक्ष बालासाहेब पाटिल (पूर्व विश्व चैंपियन), दिव्‍यांश सिंह पंवार और एश्‍वरी प्रताप सिंह तोमर ने भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। एशियाई खेलों का प्रारम्भ होने के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों ने पांच पदक जीते, जिनमें तीन सिल्‍वर और दो ब्रॉन्‍ज मेडल शामिल थे।

क्वालिफिकेशन राउंड में भारतीय टीम ने कुल 1893.7 का स्कोर प्राप्त किया और विश्व रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले शूटिंग टीम स्पर्धा में सबसे बड़ा स्कोर चीन के नाम था। परंतु अब भारत ने अपना परचम लहरा दिया है। भारत का एशियाई खेलों में शूटिंग में यह 10वां स्वर्ण पदक था, लेकिन राइफल स्पर्धा में पहला पदक था।

इस प्रतियोगिता में साउथ कोरिया ने सिल्वर और चीन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। प्रतियोगिता में 19 वर्षीय रुद्राक्ष ने 632.5 पॉइंट, ऐश्वर्य प्रताप सिंह 631.6 और दिव्यांश सिंह पंवार 629.6 पॉइंट स्कोर बनाया।

वहीं, व्यक्तिगत स्पर्धा में रुद्राक्ष (तीसरे) और ऐश्वर्य (पांचवें) स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंच गए हैं। दिव्यांश सिंह पंवार 8-पुरुषों के फाइनल में जगह बनाने से रह गए, क्योंकि एक देश से केवल दो निशानेबाज ही 8-पुरुषों के फाइनल में जगह बना सकते हैं।

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में विजयवीर सिद्धू, अनीश और आदर्श सिंह की टीम ने भी कांस्य पदक जीता। भारत ने अब तक 1 गोल्ड, 3 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। विजयवीर सिद्धू ने क्वालीफाइंग राउंड में छठवें स्थान के लिए 1718 में से 582 अंक प्राप्त करते हुए फाइनल में जगह बनाई। आदर्श सिंह 576 और अनीश 560 के स्कोर के साथ क्रमशः 14वें और 22वें स्थान पर रहे।

वहीं 24 सितंबर को 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग स्पर्धा में भारतीय महिला टीम (आशी चौकसी, मेहुली घोष और रमिता जिंदल) ने सिल्‍वर मेडल प्राप्त किया था।

2023 के एशियाई खेलों में शूटिंग स्पर्धाएं 1 अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *