राजस्थान में पैर पसारता नशा, होटल-ढाबों पर भी नशे का ‘नाश्ता’

राघवेन्द्र सिंह  @ जयपुर 

पंजाब में बेतहाशा नशे का कारोबार व उपयोग के कारण भले ही उसे उड़ता पंजाब कहा जाता हो, लेकिन अब मरूधरा को भी उड़ता राजस्थान कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। नशे का कारोबार अब पंजाब ही नहीं राजस्थान में भी पैर पसारता जा रहा है। हालांकि पुलिस द्वारा कार्रवाई करके कई गिरोह का भण्डाफोड़ किया जा चुका है। इसके बावजूद बड़े शहरों में नशा व्यापक स्तर पर फैलता ही जा रहा है। वहीं राजमार्गों पर स्थित होटल-ढ़ाबों पर भी बड़े पैमाने में धड़ल्ले से नशे की सामग्री बिक रही है तथा बेरोकटोक उपयोग हो रहा है।

राजधानी जयपुर में होटल-रेस्त्रा के अलावा स्कूल, कॉलेजों के आसपास खुलेआम नशा बिक रहा है। वहीं सीमावर्ती इलाकों के बाद अब अफीम और डोडा पोस्त का गढ़ बन चुके जोधपुर से पंजाब और हरियाणा तक नशे की खुराक ले जाई जा रही है। आश्चर्यनजक बात यह कि पंजाब व हरियाणा की महिलाएं और बुजुर्ग पुरुष प्रतिदिन टिफिन या खाने की सामग्री के बीच छुपाकर मादक पदार्थ की तस्करी कर रहे हैं। पुलिस ने बुधवार को बाप में एनएच-15 स्थित एक होटल पर दबिश दी तब वहां पंजाब और हरियाणा की कई महिलाएं और बजुर्ग पुरुष भी मौजूद मिले थे। जो पुलिस को देख सकपका गए। पुलिस ने पूछा तो जवाब दिया कि वो बस से निकल रहे थे और चाय-नाश्ते के लिए होटल पर रुके थे, लेकिन इनकी जांच में अलग ही कहानी सामने आई।

 

टिफिन में भरकर बुजुर्ग कर रहे तस्करी
पुलिस का कहना है कि ये महिलाएं और बुजुर्ग पुरुष हर दिन या एक दिन छोडकऱ जोधपुर आते हैं। टिफिन में आधा-एक किलो डोडा पोस्त या अफीम की कुछ मात्रा ले जाते हैं। इनमें नशे की गोलियां भी पीसकर मिलाईं जाती हैं। इन्हें बेचकर यह लोग दुबारा लेने आ जाते हैं। महिला या बुजुर्ग होने से कोई इन पर संदेह नहीं करता। चूंकि महिलाओं व पुरुषों के पास मादक पदार्थ नहीं मिला। ऐसे में इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। जोधपुर के बाप, लोहावट व फलोदी क्षेत्र में नशीली गोलियों का बहुतायत से उपयोग होने लगा है। नशे के कारोबार में लिप्त तस्कर शुद्ध अफीम व डोडा पोस्त में नशीली गोलियां पीसकर मिला रहे हैं। वहीं, नशे की गोलियों को नशे के रूप में बेचकर मुनाफा कूट रहे हैं।

– 24 जनवरी: बाप थाना पुलिस ने गाडना गांव में होटल व्यवसायी के बंद कमरे में दबिश देकर 12 हजार, 845 नशे की गोलियां व 103 किलो डोडा पोस्त जब्त किए थे।

– 29 जनवरी: बाप थाना पुलिस ने एनएच-15 पर स्कूल के सामने ढाबे पर बिना नम्बर की बोलेरो कैम्पर से नशे में काम आने वाली 170 गोलियां जब्त कर जाम्बों की ढाणी निवासी रामरखराम बिश्नोई व दिनेश बिश्नोई को गिरफ्तार किया गया था।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *