समाज परिवर्तन का एक आंदोलन है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ : अरुण कुमार

गुना, 31 जनवरी । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय युवा संकल्प एवं महाविद्यालयीन शिविर में भाग लेने के लिए सरसंघचालक मोहन भागवत जी शुक्रवार को देर शाम गुना पहुंचे। भागवतजी शिविर में तीनों दिन मौजूद रहेंगे और इस दौरान शिविरार्थियों को बौद्धिक भी देंगे। इससे पहले इस शिविर का दोपहर को उद्घाटन हुआ। पहले दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने शिक्षार्थियों को संबोधित किया एवं मध्यभारत प्रान्त के सह-संघचालक अशोक पांडे  ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
शिविर को संबोधित करते हुए अरुण कुमार ने कहा कि आज कॉलेज विद्यार्थी कहते हीं लोगों के दिमाग में अनुशासनहीनता की छवि आती है। वह जेएनयू और जामिया की बातें सोचते हैं जबकि वास्तविकता इससे अलग है। दरअसल युवावस्था एकमात्र ऐसी अवस्था होती है जिसमें व्यक्ति समाज को बदलने की क्षमता रखता है और यह चार गुणों के कारण संभव है। इस वक्त व्यक्ति पूर्वाग्रहों से मुक्त होता है, उसमें कुछ करने की ऊर्जा होती है, वह गलत के प्रति लडऩे का प्रयास करता है और उसके पास पूरा जीवन होता है अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए।
आने वाला समय भारत का
उन्होंने युवाओं को यह स्मरण करवाया की आने वाला समय भारत का है और इसके लिए आवश्यक है कि भारत का हर युवा अपनी क्षमताओं का सम्पूर्ण विकास करें। उन्होंने शिक्षार्थियों से यह आह्वाहन किया कि वह समाज की किसी भी एक समस्या की पहचान करें और उस समस्या को खत्म करने को अपना लक्ष्य बनाएं। भारत के युवाओं ने अगर ऐसे किया तो हम अपने जीवन काल में हीं विश्वगुरु बनते देखेंगे। उन्होंने कहा कि सारी दुनिया में जिन लोगों ने परिवर्तन लाने के प्रयास किए हैं और उसमें सफल रहे हैं उन सबने युवावस्था में ही अपने लक्ष्य का निश्चय किया था। यही कारण है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा देना चाहता है और इसी उद्देश्य के साथ इस महाविद्यालयीन विद्यार्थी शिविर का आयोजन किया गया है।
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *