समग्र क्रांति के अग्रदूत – योगेश्वर श्रीकृष्ण

समग्र क्रांति के अग्रदूत – योगेश्वर श्रीकृष्ण

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर विशेष

नरेंद्र सहगल

समग्र क्रांति के अग्रदूत – योगेश्वर श्रीकृष्णसमग्र क्रांति के अग्रदूत योगेश्वर श्रीकृष्ण

अधर्मियों, आतंकवादियोंसमाजघातकोंदेशद्रोहियों और भ्रष्टाचारियों को समाप्त करने के उद्देश्य से धराधाम पर अवतरित हुए योगेश्वर श्रीकृष्ण जन्म से लेकर अंत तक अपने निर्धारित उद्देश्य के लिए सक्रिय रहे। वे एक आदर्श क्रांतिकारी थे। कृष्ण के जीवन की समस्त लीलाएं/क्रियाकलाप प्रत्येक मानव के लिए प्रेरणा देने वाले अद्भुत प्रसंग हैं। इस संदर्भ में देखें तो श्रीकृष्ण का सारा जीवन ही कर्म क्षेत्र में उतरकर समाज एवं राष्ट्र के उत्थान के लिए निरंतर संघर्षरत रहने का अतुलनीय उदाहरण है। आदर्शों/सिद्धान्तों को व्यवहार में उतारने का दिशा निर्देश है।

योगेश्वर कृष्ण की जीवन यात्रा कंस के कारावास की कठोर कोठरी से प्रारम्भ होती है। जेल में यातनाएं सह रहे वासुदेव और देवकी की कोख से जन्म लेकर और फिर जेल के सीखचों को तोड़कर मुक्त होकर उन्होंने आतंकवाद और अधर्म के साथ युद्ध करने का बिगुल बजाया। जेल से मुक्त होकर नंदग्राम में सुरक्षित पहुंच जाने के समाचार से अत्याचारी शासक कंस और उसके सहायक सभी राक्षसी राजा भय से कांप उठे। नंदग्राम में माता यशोदा की गोद में खेल कर और बाल सखाओं के साथ कृष्ण ने जो साहसिक लीलाएं कीं, उनसे समाज-सेवासामाजिक समरसताधर्म-रक्षणनारी सशक्तिकरण और संगठन में शक्ति का दर्शन शास्त्र समाया हुआ है।

अन्याय के विरुद्ध संगठित सशस्त्र प्रतिकार

बाल सखाओं का संगठन बनाकर मक्खन की मटकियां फोड़नापूंजीवादी तानाशाह के विरुद्ध क्रांति का संकेत है। किसानोंमजदूरों द्वारा परिश्रमपूर्वक कमाया गया धन (मक्खन के मटके) कंस जैसे तानाशाहों (पूंजीपतियों) के घरों में जाते थे। कृष्ण की बाल सेना ने इस धन को रोक कर ग्रामवासियों में वितरित करने की प्रथा को जन्म दिया। इसलिए तो किसानों की पत्नियोंमाताओं-बहनों (गोपियों) ने कृष्ण के इस कार्य को सदैव प्रेमपूर्वक स्वीकृति दी। बाल कृष्ण को ग्रामवासियों ने ‘माखनचोर’ कहकर अपना स्नेहिल आशीर्वाद भी दिया।

जब पूरे क्षेत्र में मूसलाधार वर्षा होने से घर परिवार पर संकट छाने लगा तो बाल कृष्ण ने अपनी हथेली पर गोवर्धन पर्वत को उठाकर सबको इसके नीचे शरण दी। इंद्र देवता के कथित आतंक से समाज को सुरक्षित करके कृष्ण ने यह संदेश दिया कि एक नेता के नेतृत्व में संगठित होकर प्रत्येक संकट से छुटकारा पाया जा सकता है. सामाजिक सुरक्षा का यही सर्वोत्तम मार्ग है। बाल सखाओं के संगठन के माध्यम से अनुशासन के महत्व को समझा दिया गया।

बाल कृष्ण ने अपने सखाओं को सैनिक प्रशिक्षणमलयुद्धगोपनीयता और अन्याय के विरुद्ध सशक्त प्रतिकार करना भी सिखाया। परिणामस्वरूप कृष्ण के नेतृत्व में इन्हीं सैनिकों ने कंसशिशुपालपूतना जैसे राक्षसी तानाशाहों का संहार करने में सफलता प्राप्त की। आम जनता का शोषण करने वाले इन अत्याचारी शासकों/असमाजिक एवं अराजक तत्वों को समाप्त करके कृष्ण ने सामाजिक भेद-भाव को समाप्त करने की आवश्यकता का मार्ग प्रशस्त कर दिया।

गोपियों के संग रासलीला करने के प्रसंगों को भी आध्यात्मिक आधार पर नारी सशक्तिकरण और मातृशक्ति के संदर्भ में समझना चाहिए। गोपियों में अगुवा गोपी अर्थात् नारी संगठन का नेतृत्व सम्भालने वाली गोपी राधा को शास्त्रों में श्रीकृष्ण की शक्ति कहा गया है। इसका अर्थ बहुत गहरा है। ईश्वरीय शक्ति श्रीकृष्ण को भी मातृशक्ति का सहारा लेना पड़ा। रासलीला तो नारी शक्ति को संगठित करने और दिशा देने का मार्ग मात्र था। इन रासलीलाओं में जातिमजहबक्षेत्र के लिए कोई स्थान नहीं था। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का संदेश था गोपियों के संग रासलीला के आध्यात्मिक आयोजनों में।

 

क्रांति का आधार : बांसुरी और सुदर्शन चक्र

आज हम देखते हैं कि सेना में सैनिकों के प्रशिक्षणअनुशासनसंचलन इत्यादि में ‘बैंड’ का बहुत योगदान होता है। इस बैंड की धुन सुन कर न केवल सैनिकों के ही अपितु साधारण नागरिकों के मन में भी उत्साहनिष्ठा और लगन के भाव जागृत हो जाते हैं। श्रीकृष्ण की बांसुरी की धुन से समाज के सभी वर्ग मंत्रमुग्ध होकर एक सूत्र में बंध जाने की प्रेरणा लेते थे। किसानमजदूरबालवृद्धमहिलाएंशहरवासी और ग्रामवासी इन सबको संगठित करने की शक्ति थी कृष्ण की बांसुरी की धुन में।

समाज और धर्म की रक्षा के लिए समय आने पर श्रीकृष्ण ने बांसुरी छोड़कर सुदर्शन चक्र भी उठा लिया था। महाभारत के युद्ध के पहले श्रीकृष्ण पांडवों के दूत बनकर दुर्योधन को धर्म शिक्षा देने के लिए सीधे उसके दरबार में जा पहुंचेकिसी प्रकार से युद्ध टल जाएइसका प्रयास उन्होंने किया। शांतिवार्ता से ही समस्याएं सुलझनी चाहिएं युद्ध तो अंतिम रास्ता है। योगेश्वर श्रीकृष्ण तो मात्र पांच गांव मिलने पर भी पांडवों को संतुष्ट करने की नीति पर चल रहे थे। परन्तु ‘युद्ध के बिना एक इंच भूमि भी नहीं दूंगा’ के उत्तर से युद्ध अनिवार्य हो गया। श्रीकृष्ण ने भीष्म पितामह और विदुर जैसे विद्वानों के माध्यमों से भी दुराचारी दुर्योधन को समझाने की कोशिश की थी। परन्तु उसके ऊपर तो युद्ध का भूत सवार था। इस भूत को उतारने का एक ही रास्ता बचा था कुरुक्षेत्र का मैदान।

युद्ध के मैदान में कर्मयोग का उपदेश

युद्ध के मैदान में भी श्रीकृष्ण ने आदर्श राजनीति/कूटनीति का परिचय दिया। धर्म और अधर्म के मध्य होने जा रहे युद्ध से पहले अर्जुन को गीता के उपदेश के माध्यम से सारे संसार को कर्मयोग का उपदेश देना उनके ईश्वरी अवतार का सबसे महत्वपूर्ण कार्य था। मानव के समस्त क्रियाकलापों को सुचारू दिशा देकर उसे अंतिम लक्ष्य मोक्ष तक पहुंचाने का रास्ता है ‘गीता’। गीता का उपदेश देकर क्रांतिकारी योगेश्वर श्रीकृष्ण ने जगदगुरु की भूमिका निभाते हुए अपने पूर्णावतार को सार्थक कर दिया था। अर्जुन को घोर अवसाद और निराशावाद से निकालकर कर्मपथ पर अग्रसर करके श्रीकृष्ण ने गीता का रहस्य/मुख्य उपदेश समस्त विश्व के सामने रखा।

श्रीकृष्ण ने अधर्म का साथ दे रहे भीष्म पितामह जैसे दिग्गज विद्वानों तथा दुर्योधनअश्वत्थामा और कर्ण जैसे योद्धाओं को भी समाप्त करवाने में संकोच नहीं किया। श्रीकृष्ण का आध्यात्मिक कर्मयोगी जीवन मानव की सभी समस्याओं का समाधान प्रस्तुत करता है। अतः जन्माष्टमी के पवित्र अवसर पर उन राष्ट्रभक्त संस्थाओं को कृष्ण के जीवन एवं कार्यपद्धति से प्रेरणा/शिक्षा लेनी चाहिएजो समाज के संगठन और राष्ट्र के उत्थान के उद्देश्य के लिए कार्यरत हैं।

इन संगठनों पर साम्प्रदायिकफासिस्टदंगे करवानेसमाज को तोड़ने जैसे आरोप लगते हैं। ध्यान दें कि श्रीकृष्ण को भी चोरनटखटछलियारसियारणछोड़ और झूठ बोलकर योद्धाओं को मरवाने वाला इत्यादि न जाने क्या-क्या कहा गया। परन्तु योगेश्वर कृष्ण ने इस सब आरोपों को चुपचाप बर्दाश्त किया और अपने निर्धारित उद्देश्य को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया। अधर्म पर धर्म की विजय हुई और असत्य सत्य के हाथों पराजित हुआ।

होने लगता है चीर हरणतब शंख बजाया जाता है।

बांसुरी फेंक वृंदावन मेंसुदर्शन चक्र उठाया जाता है॥

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *