सेवा भावना से करें वंचित वर्ग की सहायता- निम्बाराम

अपनी बस्ती अपना हवन योजना का शुभारंभ गोविंदपुर (निवारू लिंक रोड) की सपेरा बस्ती में किया गया
सेवा भावना से करें वंचित वर्ग की सहायता- निम्बारामसेवा भावना से करें वंचित वर्ग की सहायता- निम्बाराम
  • गोविंदपुरा में “अपनी बस्ती अपना हवन” योजना का शुभारंभ
  • कालबेलिया बस्ती में पंच कुंडीय गायत्री महायज्ञ
जयपुर, 10 जुलाई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रकल्प घुमंतू जाति उत्थान न्यास के “अपनी बस्ती अपना हवन” योजना का शुभारंभ गोविंदपुर (निवारू लिंक रोड) की सपेरा बस्ती में हुआ। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम ने कहा कि जब हमारे परिवार में कोई कमजोर होता है तो हम उसको सम्बल देते हैं, वैसे ही संघ का प्रकल्प घुमंतू उत्थान न्यास घुमंतू समाज के बहन भाइयों को सम्बल दे रहा है। घुमंतू समाज बस्तियों में शिक्षा संस्कार केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। लगातार निशुल्क स्वास्थ्य कैम्प आयोजित करवाए जा रहे हैं। सनातन संस्कृति संस्कार के लिए हवन हो रहे हैं। जब किसी को ईश्वर ने आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाया है, तो उसको अपने से पिछड़े भाई बहनों की सहायता करनी चाहिए। इसके पीछे उपकार की भावना नहीं बल्कि सेवा की भावना होनी चाहिए।
आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम व महामंडलेश्वर बालमुकुंदाचार्य ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुख्य अतिथि शेखावाटी हॉस्पिटल विद्याधर नगर जयपुर के निदेशक डॉ. सर्वेश शरण जोशी थे। शेखावाटी हॉस्पिटल की ओर से घुमन्तू बस्ती में निशुल्क जांच व उपचार के लिए कैम्प लगाया गया।
अखिल विश्व गायत्री परिवार के प्रतिनिधि प्रहलाद शर्मा और महेंद्र कुमार ने देव पूजन करवा कर बस्तीवासियों से विश्व कल्याण की कामना के साथ यज्ञ देवता को आहुति अर्पित करवाई। यज्ञ की पूर्णाहुति में बस्ती ने व्यसन छोड़ने का संकल्प लिया। प्रहलाद शर्मा ने कहा कि यज्ञ व्यक्ति को देने की प्रेरणा देता है। इसलिए धन, समय, साधन, पुरुषार्थ का एक अंश समाज सेवा में लगाते रहना चाहिए। यही भगवान की वास्तविक सेवा है।
महामंडलेश्वर बालमुकुंद आचार्य ने इस अवसर पर कहा कि गायत्री यज्ञ से श्रेष्ठ कोई कार्य नहीं है। डॉ. सर्वेश शरण जोशी ने कहा कि देश की स्वाधीनता में मुग़लों और अंग्रेजों से इन घुमंतू जातियों ने लोहा लिया है। देश को स्वतंत्र कराने में इनका बड़ा योगदान रहा है। इंडियन फ़ार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सर्वेश्वर शर्मा ने कहा कि देश में घुमन्तू समाज के 15 करोड़ लोग हैं। उन्हें शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार देकर मुख्यधारा में लाने के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे।
इस अवसर पर व्यास सेवा संस्थान की ओर से बस्ती के बच्चों को स्टेशनरी वितरित की गई। घुमंतू उत्थान न्यास के महानगर प्रमुख  राकेश शर्मा ने सबका आभार व्यक्त किया।
अपनी बस्ती अपना हवन योजना का शुभारंभ गोविंदपुर (निवारू लिंक रोड) की सपेरा बस्ती में किया गया
Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *