राहुल पर मानहानि का केस, आरएसएस को दी थी 21वीं सदी के कौरवों की संज्ञा

राहुल पर मानहानि का केस, आरएसएस को दी थी 21वीं सदी के कौरवों की संज्ञा

राहुल पर मानहानि का केस, आरएसएस को दी थी 21वीं सदी के कौरवों की संज्ञाराहुल पर मानहानि का केस, आरएसएस को दी थी 21वीं सदी के कौरवों की संज्ञा

मोदी सरनेम पर आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद एक अदालती कार्रवाई में सांसदी खो चुके राहुल गांधी पर अब मानहानि का केस दर्ज हुआ है। उन्होंने अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आरएसएस को 21वीं सदी के कौरवों की संज्ञा दी थी। राहुल गांधी ने कहा था, कौरव कौन थे? मैं आपको 21वीं सदी के कौरवों के बारे में बताना चाहता हूँ, वो खाकी हाफपैंट पहनते हैं, हाथों में लाठी लेकर चलते हैं और शाखा लगाते हैं। भारत के दोतीन अरबपति इन कौरवों के साथ खड़े हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत तपस्वियों का देश है, पुजारियों का नहीं।

राहुल के इस वक्तव्य पर रुद्र विहार जगजीतपुर कनखल निवासी कमल भदौरिया ने उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित द्वितीय न्यायिक मजिस्ट्रेट शिव सिंह की अदालत में राहुल गाँधी के विरुद्ध मानहानि का परिवाद दायर किया है। इस परिवाद में कमल भदौरिया ने कहा है कि जब भी देश में कहीं विपत्ति आती है, संघ महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके बावजूद राहुल गाँधी ने 9 जनवरी 2023 को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हरियाणा में आरएसएस को 21वीं सदी का कौरव बताया था। राहुल गांधी यहीं नहीं रुके, उन्होंने पुजारियों की भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई। उन्होंने कहा, यह देश पुजारियों का नहीं, बल्कि तपस्वियों का है।

न्यायालय ने भदौरिया का परिवाद स्वीकार कर लिया है और इस पर 12 अप्रैल 2023 को सुनवाई होनी तय हुई है। इसी दिन राहुल को पटना के एमपीएमएलए विशेष न्यायालय में भी उपस्थित होना है। उन पर मोदी सरनेम मामले में पटना में भी केस दर्ज है। इस मामले में वे 6 जुलाई 2019 से जमानत पर हैं।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *