खाटूश्यामजी मेले में भगदड़, तीन महिलाओं की मौत

खाटूश्यामजी मेले में भगदड़, तीन महिलाओं की मौत

खाटूश्यामजी मेले में भगदड़, तीन महिलाओं की मौतखाटूश्यामजी मेले में भगदड़, तीन महिलाओं की मौत

राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी के मेले में आज सुबह भगदड़ में हुई मौतों में बाकी दो शवों की भी शिनाख्त हो गई है। इनमें से एक की पहचान उत्तरप्रदेश की हाथरस निवासी माया देवी पत्नी किशन सिंह तथा दूसरी की जयपुर की मानसरोवर निवासी कृपा देवी पत्नी रघुवीर सिंह के रूप में हुई है। एक मृतका की पहचान हरियाणा की हिसार निवासी शांति पत्नी प्रीतम के रूप में सुबह हो चुकी है। इधर, घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दुख जताने के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी जांच व हताहतों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। दोनों ने इस संबंध में ट्वीट किए हैं।

पीएम मोदी ने किया यह ट्वीट
पीएम मोदी ने ट्वीट कर खाटूश्यामजी में हुई घटना पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने लिखा कि ‘राजस्थान के सीकर में खाटूश्यामजी मंदिर परिसर में मची भगदड़ में लोगों की मौत से दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं, वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

सीएम ने जांच के साथ ही की 5-5 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा
इधर, घटना में हताहतों के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने संभागीय आयुक्त से जांच व हताहतों के लिए सहायता राशि की घोषणा को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि ‘श्री खाटूश्याम जी मन्दिर में हुए हादसे की संभागीय आयुक्त द्वारा जांच की जाएगी। इस घटना में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये एवं घायलों को 20-20 हजार रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से देने के निर्देश दिए गए हैं।

मंदिर का पट खुलने से पहले हुआ हादसा
उल्लेखनीय है कि खाटूश्यामजी में भगदड़ एकादशी पर श्याम मंदिर के पट खुलने के दौरान मची। यहां रात 11 बजे मंदिर के पट बंद होने के बाद से भीड़ का दबाव लगातार बढ़ रहा था। जो सुबह एकादशी पर मंदिर के पट खुलते ही दर्शनों की होड़ में भगदड़ में बदल गया। जिससे 30 से अधिक लोग नीचे दब गए। तुरंत सहायता नहीं मिलने पर उनमें से तीन महिलाओं की मौत हो गई। जबकि चार श्रद्धालु घायल हो गए। इस घटना में पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

सूत्रों के अनुसार एकादशी में भारी भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस अमला तैनात नहीं किया गया था। इस लापरवाही पर एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने खाटू SHO रिया चौधरी को सस्पेंड कर दिया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *