संघ कार्यालय में पौधारोपण व जल संरक्षण प्रोजेक्ट का उद्घाटन

संघ कार्यालय में पौधारोपण व जल संरक्षण प्रोजेक्ट का उद्घाटन

संघ कार्यालय में पौधारोपण व जल संरक्षण प्रोजेक्ट का उद्घाटन

जयपुर, 23 जुलाई। शहर के अम्बाबाड़ी स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय में गुरुवार को जल संरक्षण प्रोजेक्ट का उद्घाटन संघ के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने किया। इसके बाद कार्यालय में पौधारोपण कर उनकी सार- संभाल का संकल्प लिया गया।

क्षेत्र प्रचारक ने कहा कि दिनोंदिन घटते भूजल स्तर के चलते जल संरक्षण की विशेष आवश्यता है। इसके लिए विभिन्न विधियों का उपयोग करते हुए जल संरक्षण के विषय में समाज को जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के साथ हमें पौधारोपण करते समय जैव विविधता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पर्याप्त संख्या में फलदार पेड़ लगाने चाहिए। फलदार पेड़ भी पक्षियों के संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में पौधे लगाने के साथ-साथ जल संरक्षण के विषय में भी समाज को जागृत करने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर वर्षा जल संरक्षण प्रोजेक्ट में सहयोग करने वाले सुदेश सैनी, राकेश कुमार, विक्रम सिंह रूंडल, रामसहाय वर्मा, डॉ. कृष्ण गोपाल शर्मा, डॉ. मुरलीधर शर्मा, डॉ. योगेश यादव, महेश टेलर, जयप्रकाश जायसवाल, सुरेश शर्मा, निरंजन शर्मा आदि कार्यकर्ताओं को पक्षी आवास तथा पक्षियों के लिए चुग्गा पात्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में प्रान्त कार्यवाह गेंदालाल ने आभार व्यक्त किया।

Print Friendly, PDF & Email
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *